बचत पर राहत : अब पीपीएफ-एफडी पर पहले जैसा मिलता रहेगा रिटर्न, वित्त मंत्रालय ने 24 घंटे में ब्याज दर घटाने का फैसला लिया वापस

नई दिल्ली :सरकार ने बचत योजनाओं के ब्याज दर में कटौती के ऐलान को वापस ले लिया है। 24 घंटे के भीतर वित्त मंत्रालय ने अपना आदेश वापस लिया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सुबह एक ट्वीट कर यह जानकारी दी। यह करोड़ों लोगों के लिए काफी राहत की बात है। दरअसल सरकार ने कल शाम को ही छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें कम करने का फैसला किया था। जिसपर सुबह ही वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर इस फैसले को वापस लेने की जानकारी दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि सभी योजनाओं पर ब्याज दर वही रहेगी, जो पिछले साल मार्च तिमाही में थी। लघु बचत योजनाओं पर पुरानी ब्याज दर जारी रहेगी। बचत खाते में जमा रकम पर सालाना चार प्रतिशत ब्याज मिलता रहेगा।

 

कल यानी वित्त वर्ष खत्म होने की आखिरी तारीख को सरकार ने नए वित्त वर्ष यानी 1 अप्रैल से स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर इंट्रेस्ट रेट में कटौती का ऐलान किया था जिसमें सेविंग डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट 4 फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी कर दिया गय था। वहीं इसके कैलकुलेशन सालाना आधार पर रखा गया था। 1 साल के टर्म डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट 5.5 फीसदी से घटाकर 4.4 फीसदी कर दिया गया है और इसका कैलकुलेशन तिमाही आधार पर होगा। 2 साल के टर्म डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट 5.5 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है और इसका भी कैलकुलेशन तिमाही आधार पर होगा।सरकार वित्त वर्ष की हर तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों की समीक्षा करती है और जरूरत लगे तो इसमें बदलाव करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *