असली शुद्ध शहद की पहचान कैसे करे, जानिए 7 आसान तरीके

दोपहर 1 बजे तक 58.15 प्रतिशत मतदान, पूर्वी मेदिनीपुर में सबसे ज्यादा वोटिंग

दोपहर 1 बजे तक 58.15 प्रतिशत मतदान, पूर्वी मेदिनीपुर में सबसे ज्यादा वोटिंग

Health:शहद एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका उपयोग खाने के लिए किया जाता है चूँकि शहद सेहद को काफी फायदा पहुंचाता है इस वजह से बहुत से लोग शहद को अपने रोज के खाने में इस्तेमाल करते हैं। यदि शहद मिलावटी है तो यह सेहत को फायदा पहुँचाने की जगह उल्टा नुकसान पहुँचाता है इसलिए जब भी आप शहद खरीदने जाए या फिर घर पर ले आये तो उसके असली या नकली होने का अंतर जरुर चेक करे। तो असली शहद की पहचान क्या है चलिए जानते हैं।
1. कांच की मदद ले
इसके लिए आपको कांच की प्लेट लेना है इसमें शहद की कुछ बूँद गिराना है यदि शहद को टपकाने पर यह सांप की कुंडली के जैसी आकृति बना ले तो यह शुद्ध होगा लेकिन यदि शहद तुरंत फैल जाए तो यह नकली होगा।
2. पानी के साथ मिलाकर देखे
आप पानी की सहायता से भी असली और नकली शहद की पहचान कर सकते हैं इसके लिए आपको एक कांच के गिलास में साफ पानी लेना है। इसमें पतले तार के रूप में शहद को गिराना है यदि शहद शुद्ध होगा यह पतले तार के जैसे गिलास की सतह पर बैठ जायेगा जबकि अशुद्ध हनी पानी में घुल जाता है।
3. रुई की सहायता ले
शहद को रुई में भिगोकर उसकी बत्ती बनाये अब इसकी बत्ती को जलाये यदि शहद नकली होगा तो यह जलेगा ही नहीं यदि जल भी जाता है तो यह चिट चिट की आवाज के साथ जलेगा।
4. सफेद कपड़े से जांचे
इसके लिए आपको साफ सफेद कपड़े पर शहद की कुछ बूंद गिराना है। थोड़ी देर बाद इस कपड़े को पानी से धोएं यदि शहद शुद्ध होगा तो कपड़े पर दाग नहीं लगेगा लेकिन यदि शहद अशुद्ध है तो कपड़े दाग लग जायेगा।
5. मौसम से करे असली शहद की पहचान
आपको बता दे कि असली शहद सर्दी यानी ठंड के मौसम में जम जाता है जबकि गर्मी के मौसम में पिघल जाता है लेकिन यदि आपका शहद हर मौसम में एक जैसा ही रहता है तो आपको समझ जाना है कि शहद में मिलावट की गयी है।
6. लकड़ी की सहायता ले
इसमें आपको एक लकड़ी का टुकड़ा लेना है और इस लकड़ी के टुकड़े में शहद की कुछ बूँद गिराना है इसके बाद शहद के पास माचिस की जलती हुई तीली ले जाए यदि यह जलने लग जाए तो यह शुद्ध होगा जबकि नकली जलेगा ही नहीं या चिट चिट की आवाज करके जलेगा।
7. मक्खी बता सकती है असली नकली शहद
मक्खी लगभग सभी घरों में रहती है ऐसे में असली नकली शहद की पहचान मक्खी के जरिये पता कर सकते हैं शुद्ध शहद में मक्खी फंसती नहीं है बल्कि फडफ़ड़ा कर उड़ जाती है जबकि मिलावटी शहद में मक्खी फंसकर रह जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *