जल्दी प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो इन 7 स्टेप्स के जरिए करें बच्चे की प्लानिंग

अगर आपने और आपके पार्टनर ने साथ मिलकर ये तय कर लिया है कि आप दोनों बच्चे की जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं और अब आप जल्द से जल्द प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो इसके लिए आपको प्रॉपर प्लानिंग करने की जरूरत है। कुछ कपल्स जहां बिना ज्यादा मेहनत किए बड़ी आसानी से गर्भधारण (कंसीव) कर लेते हैं वहीं कुछ कपल्स ऐसे भी होते हैं जिन्हें कंसीव करने में महीनों और कई बार सालों का वक्त लग जाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं उन 7 जरूरी स्टेप्स के बारे में जिन्हें फॉलो कर आप भी हो सकती हैं जल्दी प्रेग्नेंट…
बर्थ कंट्रोल पिल्स से बनाएं दूरी
अक्सर शादी के बाद बहुत से कपल्स जो जल्दी बच्चा नहीं चाहते या फिर महिलाएं जो करियर पर फोकस करना चाहती हैं वे बर्थ कंट्रोल पिल्स यानी गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं। लेकिन अब अगर आप बच्चे की प्लानिंग कर रही हैं तो बेहद जरूरी है कि आप कई महीने पहले ही इन गोलियों का सेवन करना बंद कर दें। अगर आपने गोली के अलावा किसी और तरह का हॉर्मोनल बर्थ कंट्रोल, इंजेक्शन आदि लगवा रखा है तो उसे भी पूरी तरह से बंद कर दें।
अपने मेन्स्ट्रुअल साइकल के बारे में जानें
अगर आप जल्दी प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो बेहद जरूरी है कि आप अपने पीरियड्स साइकल को भली भांती जान लें। अगर आपके पीरियड्स अनियमित हैं, किसी महीने जल्दी आ जाते हैं तो किसी महीने देर से आते हैं तो इस तरह की अनियमितता की जांच करवाएं। डॉक्टर से अपना चेकअप करवाएं कि कहीं पीसीओडी या किसी और तरह की कोई समस्या तो नहीं क्योंकि इन बीमारियों की वजह से भी प्रेग्नेंट होने में मुश्किल आती है।
ऑव्यूलेशन के दिनों का रखें ध्यान
आप पार्टनर के साथ महीने में कितनी बार सेक्स करती हैं इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन अगर आप अपने सबसे ज्यादा फर्टाइल दिनों में यानी ऑव्यूलेशन के दिनों में सेक्स नहीं करतीं तो आपको प्रेग्नेंट होने में मुश्किल हो सकती है। लिहाजा ये बेहद जरूरी है कि आप अपने ऑव्यूलेशन के दिनों को एग्जैक्टली जान लें क्योंकि इन दिनों में गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। म्यूकस जैसा वॉटरी डिस्चार्ज, ऑव्यूलेशन का संकेत माना जाता है। हालांकि आप चाहें तो मार्केट में मिलने वाले ऑव्यूलेशन किट के जरिए भी अपने फर्टाइल दिनों को कैलकुलेट कर सकती हैं।
सेक्स का बेस्ट टाइम और पोजिशन क्या है
वैसे तो कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो पुरुषों का स्पर्म काउंट सुबह के वक्त सबसे ज्यादा रहता है इसलिए मॉर्निंग सेक्स करना फायदेमंद हो सकता है। जब बात प्रेग्नेंट होने की आती है तो सेक्स पोजिशन को लेकर लोगों के मन में कई तरह की गलत धारणाएं होती हैं। ज्यादातर कपल्स को लगता है कि प्रेग्नेंट होने के लिहाज से मिशनरी पोजिशन बेस्ट है। लेकिन डॉक्टरों की मानें तो ये सारी बातें पूरी तरह से मिथक हैं। कपल्स को उन्हीं सेक्स पोजिशन्स को ट्राई करना चाहिए जिसमें उन्हें अच्छा महसूस हो और उन्हें खुशी मिले।
ऐक्ट के बाद पीठ के बल लेटना
यह आपको सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो लेकिन ये ट्रिक ऐक्चुअली में काम करती है। सेक्स करने के बाद 10-15 मिनट अपने पीठ के बल बिस्तर में लेटे रहना महिला के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इससे सर्विक्स में स्पर्म की मूवमेंट आसान हो जाती है। साथ ही इस दौरान टॉइलट भी यूज करने से परहेज करना चाहिए।
वजन घटाएं, स्मोकिंग-ड्रिंकिंग से दूर रहें
अगर आपका वजन अधिक है तो आपको प्रेग्नेंट होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अपने बीएमआई को सही रखें। थोड़ा सा भी वजन घटाना प्रेग्नेंसी के चांसेज को बढ़ा सकता है। साथ ही अगर आप स्मोकिंग और ड्रिंकिंग करती हैं तो प्रेग्नेंट होने के लिए बेहद जरूरी है कि आप इसका सेवन पूरी तरह से बंद कर दें। इन चीजों के सेवन से बेबी को कंसीव करने की संभावना कम हो जाती है।
टेस्ट करने के लिए हो जाएं तैयार
प्री-प्रेग्नेंसी चेकअप करवाने के साथ-साथ घर पर ही होम प्रेग्नेंसी टेस्ट करना भी फायदेमंद हो सकता है। आपको जितनी जल्दी पता चल जाएगा कि आप प्रेग्नेंट हैं आप उतनी ही जल्दी डॉक्टर से मिलकर प्री-नेटल केयर की शुरुआत कर पाएंगी। अपने खानपान का भी पूरा ध्यान रखें। हेल्दी चीजों का ही सेवन करें। जहां तक संभव हो खुद को स्ट्रेस और ऐंजाइटी से पूरी तरह से दूर रखें। एक्सर्साइज और मेडिटेशन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *