गोरखपुर को 271 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात देंगे सीएम योगी, जनसभा को भी करेंगे संबोधित

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार की सुबह गोरखपुर आएंगे। मुख्यमंत्री विभिन्न विभागों की 271 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इसके बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे।

चंपा देवी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में 221 करोड़ 10 लाख रुपये लागत की 89 परियोजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा। इसी तरह 49 करोड़ 48 लाख रुपये लागत से बनने वाली 51 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

मुख्यमंत्री लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड की चार, लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड तीन की आठ, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की छह, यूपी प्रोजेक्ट्स कारपोरेशन लिमिटेड की एक, नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड की 20 और जल निगम ग्रामीण की 50 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे।

शिलान्यास वाली परियोजनाओं में से 12 की कार्यदायी संस्था यूपी प्रोजेक्ट्स कारपोरेशन लिमिटेड, एक की लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड, एक की सीएंडडीएस (14), चार की पुलिस आवास निर्माण निगम, एक की यूपी सिडको, दो की यूपीसीएलडीएफ, चार की ग्रामीण अभियंत्रण विभाग व 26 की कार्यदायी संस्था नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड है।

हर घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने पर जोर

शुक्रवार को मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पित होने वाली विकास परियोजनाओं में सर्वाधिक संख्या उत्तर प्रदेश जल निगम (ग्रामीण) की हैं। कुल 50 परियोजनाओं पर 184 करोड़ 90 लाख 36 हजार रुपये खर्च कर 50 ग्राम पंचायतों में घर-घर नल से शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

पेयजल की इन नई परियोजनाओं से पिपराइच, कैम्पियरगंज, गोरखपुर ग्रामीण, चिल्लूपार, खजनी, चौरीचौरा, बांसगांव विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। सरकार हर गांव को नल से जल योजना के दायरे में लाने का कार्य कर रही है।

इसे देखते हुए मुख्यमंत्री विगत छह माह में 2800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास कर चुके हैं। दो सितंबर को उन्होंने 193 गांवों के लिए 567.21 करोड़ रुपये, 20 जून को 623 गांवों के लिए 2245.28 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *