भारतीय तैराक श्रीहरि नटराज को ओलंपिक टिकट

भारतीय तैराक श्रीहरि नटराज को ओलंपिक टिकट

भारतीय तैराक श्रीहरि नटराज को ओलंपिक टिकट

नयी दिल्ली । भारतीय तैराक श्रीहरि नटराज ने टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर लिया । अंतरराष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिताओं के संचालन के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय महासंघ ‘ फीना Ó के पुरुष 100 मीटर बैकस्ट्रोक टाइम ट्रायल में श्रीहरि नटराज के ‘एÓ मानक योग्यता समय को मंजूरी दिए जाने के बाद उन्होंने ओलंपिक के चलीफाई किया है। दरअसल 20 वर्षीय श्रीहरि ने रविवार को रोम में 100 मीटर बैकस्ट्रोक ओलंपिक चलीफिकेशन टाइम पूरा किया था और इस प्रदर्शन के बाद से फीना की मंजूरी का इंतजार कर रहे थे।

स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) ने  ट्वीट में कहा,  श्रीहरि नटराज के सेटे कोली ट्रॉफी में 53.77 सेकेंड के ओलिंपिक चलीफिकेशन समय की फीना द्वारा पुष्टि की गई है। एसएफआई ने इसके लिए अपना प्रतिनिधित्व फीना के सामने रखा था। श्रीहरि साजन प्रकाश के साथ टोक्यो में भारत की ए योग्यता एंट्री के रूप में शामिल होंगे।

नटराज की योग्यता का मतलब है कि भारत टोक्यो 2020 में कम से कम दो तैराकों को मैदान में उतारेगा। यह पहली बार होगा जब दो भारतीय तैराक सीधी योग्यता हासिल करने के बाद ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेंगे। साजन प्रकाश ओलंपिक चलीफिकेशन टाइम पूरा करने वाले पहले भारतीय बने थे, जब उन्होंने पिछले हफ्ते सेटे कोली ट्रॉफी में 1.56.38 सेकेंड में 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा पूरी की थी। इस इवेंट के लिए मानक योग्यता समय 1.56.48 सेकेंड निर्धारित किया गया था।

समझा जाता है कि महिला तैराक माना पटेल भी टोक्यो 2020 में भारतीय तैराकी दल में शामिल हो सकती हैं, अगर फीना द्वारा सार्वभौमिकता कोटे के तहत भारत का नामांकन स्वीकार कर लिया जाता है। फीना के आज सार्वभौमिकता कोटा आवंटन सहित योग्य एथलीटों की सूची जारी करने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *